बेस्ट रूलेट रणनीति - मार्टिंगेल में महारत हासिल है

क्या आप रूले के लोकप्रिय कैसीनो खेल में अपना हाथ आजमाने में रुचि रखते हैं? इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक रोमांचक खेल है, लेकिन आप बस इसमें नेत्रहीन कूद नहीं सकते हैं और जहां भी आप चाहते हैं, दांव लगाना शुरू कर दें। यह समझना आवश्यक है कि रूले कैसे काम करते हैं और कुछ उपयोगी सट्टेबाजी तकनीकों के बारे में जानते हैं। और यह वास्तव में भाग्य का एक खेल है - जहां गेंद की भूमि पर कोई नियंत्रण नहीं है। लेकिन आप इस बारे में स्मार्ट हो सकते हैं कि आप कैसे और कहां दांव लगाते हैं, जो आपको रूले जीतने या कम से कम बड़े नुकसान से बचने का बेहतर मौका दे सकता है।

दिन के अंत में, रूले, किसी की तरह कैसीनो खेल, सब मज़ेदार होने के बारे में है और पैसे कमाने का एक निश्चित तरीका नहीं है। जीत और नुकसान खेल का हिस्सा हैं, और आप कभी नहीं जानते कि चीजें कैसे बदल जाती हैं।

हालांकि, अधिक गणना की गई रणनीतियों के साथ, आप खेल का बेहतर आनंद ले सकते हैं और अपने पक्ष में बाधाओं को बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं। चूंकि आपने पहले से ही रूले के खेल में रुचि दिखाई है, इसलिए हम आपकी मदद करने के लिए यहां हैं रूले में जीत। इसलिए हम आपको खेल और उसके नियमों का पूरा विवरण दे रहे हैं, यह कैसे खेला जाता है, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लोकप्रिय मार्टिंगेल रणनीति सहित कुछ मानक सट्टेबाजी रणनीतियों की व्याख्या करें।

खेलना शुरू करने से पहले, कुछ चीजें हैं रूले खिलाड़ियों को रूले खेलने से पहले पता होना चाहिए। सबसे पहले, आपको उस मामले के लिए रूले, या किसी भी कैसीनो गेम खेलते समय सही मानसिकता होनी चाहिए। यह भाग्य का खेल है, इसलिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीतियों के बावजूद, हर बार पैसे जीतने की उम्मीद न करें। आपको केवल पैसे में रखना चाहिए जिसे आप खो सकते हैं, और यह आपके नियमित वित्त को प्रभावित नहीं करना चाहिए।

दूसरे, एक निश्चित बजट पर खेलें और जानते हैं कि रणनीतियों का उपयोग करना कब बंद करना है। यदि आप किसी दिए गए दिन पर भाग्यशाली नहीं हो रहे हैं और अपने बजट के माध्यम से खेले हैं, तो बस इसे एक दिन कहें। और यहां तक कि जब आप जीत हासिल करते हैं, तो भी दूर नहीं जाते हैं और अपनी सभी जीत को फिर से जीतने की उम्मीद के साथ फिर से दांव पर लगाते हैं।

अंत में, यदि आप पहली बार खेल रहे हैं, या आप खेल के लिए काफी उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप खेलना शुरू करने से पहले स्पष्ट रूप से नियमों और प्रकार के दांव को समझते हैं। कुछ ऑनलाइन कैसिनो यहां तक कि आपको रूले सिस्टम का एक डेमो संस्करण खेलने दें, ताकि कुछ अभ्यास करने का एक शानदार तरीका हो। और यदि आप नियमों को स्पष्ट रूप से नहीं जानते हैं, तो नीचे पढ़ें क्योंकि हम पूरी तरह से बताते हैं कि खेल कैसे खेला जाता है।

रूले कैसे खेलें

रूले मूल बातें

रूले खेलने के लिए, आपको दो चीजों के बारे में जानने की जरूरत है: रूले टेबल और कताई रूले व्हील। रूलेट टेबल वह जगह है जहाँ आप अपने दांव लगाते हैं, और इसमें एक नंबर चार्ट शामिल है। यूरोपीय रूले में, तालिका में 1 से 36 की संख्या होती है, जिसमें संख्या 0. अमेरिकी रूलेट में ये सभी संख्याएं और एक अतिरिक्त संख्या भी होती है - डबल शून्य (00)।

संख्या 1 से 36 को 3 कॉलम, 12-पंक्ति सूची में अनुक्रम में व्यवस्थित किया जाता है। नंबर 0 (और 00) शीर्ष पर स्थित है। नंबर चार्ट के बाहर, अलग -अलग बक्से हैं जहां आप अलग -अलग दांव लगा सकते हैं, जिसे हम बाद में समझाएंगे। संख्याओं को भी लाल और काले रंगों में विभाजित किया गया है, 0 और 00 को छोड़कर, जो हरे हैं। यह सब मेज पर है, और कताई रूले व्हील में सभी संख्या भी शामिल हैं।

रूले खेलने के लिए, आप उचित बक्से में मेज पर प्रत्येक स्पिन के अनुरूप विभिन्न मूल्यों के चिप्स को रखकर अपना दांव बनाते हैं। फिर डीलर रूले व्हील को घूमता है और उस पर गेंद फेंकता है। जब रूलेट व्हील कताई बंद कर देता है, तो गेंद एक नंबर पर उतरती है, और उस नंबर वाले सभी दांव एक भुगतान जीतेंगे।

रूले में विभिन्न प्रकार के दांव

अब जब रूले के खिलाड़ी इस बारे में जानते हैं कि आप रूले सिस्टम्स टेबल पर क्या देखते हैं, तो आइए सट्टेबाजी प्रणाली पर एक नज़र डालें। एक बार जब आप दो प्रकार के दांवों के बारे में जानते हैं, तो यह जटिल नहीं है - अंदर और बाहर के दांव।

अंदर के दांव को सीधे टेबल पर नंबरों पर चिप्स लगाकर रखा जाता है। सबसे सरल प्रकार के अंदर का दांव एक एकल दांव है जहां आप चिप को उस पर दांव लगाने के लिए किसी भी एकल संख्या पर रखते हैं। अगला, वहाँ विभाजन शर्त है। इस शर्त में उन दोनों पर दांव लगाने के लिए दो क्षैतिज या लंबवत रूप से आसन्न संख्याओं के बीच लाइन पर रखे गए चिप्स होते हैं।

एक अन्य विकल्प एक विभाजन शर्त है जहां आप उस पंक्ति पर सभी तीन नंबरों पर दांव लगाने के लिए एक पंक्ति की शुरुआत में चिप को रखते हैं, और डबल स्ट्रीट शर्त भी जहां आप अपने चिप्स को दो आसन्न पंक्तियों को जोड़ने वाली लाइन पर डालते हैं, इसलिए आप हैं दोनों पंक्तियों पर सभी 6 नंबरों पर सट्टेबाजी। फिर शून्य दांव है, जिसमें यूरोपीय रूले में 0, 1, 2 या 0, 2, 3 शामिल हैं, जबकि अमेरिकी रूले में इसमें 0, 1, 2 या 00, 2, 3 शामिल हैं। द फाइनल इनसाइड बीट टोकरी दांव है जो यूरोपीय रूले में 0, 1, 2, 3 और अमेरिकी संस्करण में 00, 0, 1, 2, 3 को कवर करता है।

बाहरी सट्टेबाजी प्रणाली पर आकर, उन्हें इस तरह नामित किया जाता है क्योंकि आप इन दांवों को नंबर चार्ट के बाहर बक्से पर अपने चिप्स लगाकर रखते हैं। प्रत्येक बॉक्स का अपना सट्टेबाजी संयोजन होता है, जो इस प्रकार है:

  • यहां तक कि पैसे के दांव और विषम दांव सभी या सभी विषम संख्याओं को भी कवर करते हैं।
  • लाल और काले दांव सभी लाल या सभी काली संख्याओं को कवर करते हैं।
  • कम दांव 1 से 18 तक सभी संख्याओं को कवर करता है, जबकि उच्च दांव 19 से 36 तक सभी संख्याओं को कवर करता है।
  • 1 से 12 तक पहले दर्जन से अधिक संख्याओं के साथ तीन and दर्जन दांव ’हैं, और दूसरे और तीसरे दर्जन से अधिक संख्या 13 से 24 और 25 से 36 को कवर करते हैं।
  • अंत में, तीन कॉलम दांव हैं जो क्रमशः पहले, दूसरे और तीसरे कॉलम में सभी 12 नंबरों को कवर करते हैं।


रूले कंप्यूटर जीतने के लिए, आप जितनी चाहें उतने दांव लगा सकते हैं, जैसा कि आप चाहते हैं, दोनों के अंदर और बाहर। और जब गेंद एक नंबर पर उतरती है, तो आपको प्रत्येक दांव के लिए भुगतान किया जाएगा जिसमें प्रत्येक दांव के संबंधित भुगतान दरों के आधार पर विजेता नंबर शामिल होता है। आपको बस सभी प्रकार के दांवों को समझने के लिए कुछ समय लेने की आवश्यकता है, और उसके बाद, यह सिर्फ अपने चिप्स को टेबल पर रखने और अपनी उंगलियों को पार करने की बात है क्योंकि डीलर रूले व्हील को घूमता है।

रूले में अलग -अलग सट्टेबाजी की रणनीतियाँ

भले ही रूलेट गेम भाग्य पर आधारित है, विशेषज्ञों ने रूले को मुनाफा कमाने की संभावना बढ़ाने के लिए सट्टेबाजी प्रणाली पर कुछ रणनीतियों को तैयार किया है। ये रणनीतियाँ पूर्ण प्रमाण नहीं हैं और हर बार एक निश्चित शॉट लाभ की गारंटी नहीं देते हैं। अगर वे करते, तो कैसिनो एक नुकसान में चले जाते और जल्द ही दिवालिया हो जाते। लेकिन इस तरह की रणनीतियाँ अधिकांश समय काम करती हैं और आपको समझदार दांव लगाने में मदद करती हैं जहां आप पूरी तरह से अंधे भाग्य पर भरोसा नहीं करते हैं। आइए कुछ सर्वश्रेष्ठ रूले रणनीति युक्तियों की जाँच करें और समझें कि वे कैसे काम करते हैं।

मार्टिंगेल रणनीति

माना जाता है कि मार्टिंगेल रणनीति 18 के आसपास कुछ समय के लिए फ्रांस से उत्पन्न होती हैवां सेंचुरी और किसी भी भाग्य-आधारित जुआ खेल पर लागू होता है, जहां किसी घटना के 50% की संभावना होती है, जैसे कि एक सिक्का टॉस करना। इसलिए जब रूले में उपयोग किया जाता है, तो यह आमतौर पर रंग दांव (लाल या काली संख्या पर सट्टेबाजी) पर लागू होता है, क्योंकि प्रत्येक रंग सभी संख्याओं का लगभग 50% कवर करेगा।

हम कहते हैं कि 'लगभग' 50% क्योंकि 0 और 00 या तो लाल या काली श्रेणी से संबंधित नहीं हैं। आप इस रणनीति का उपयोग मनी दांव/विषम दांव पर भी कर सकते हैं, जो अभी भी 0 और 00 को छोड़कर सभी नंबरों के आधे हिस्से को कवर करते हैं, लेकिन जुआरी ज्यादातर इसे रंगीन दांव पर उपयोग करते हैं।

रणनीति हर बार हारने के लिए अपनी शर्त को दोगुना करने और बढ़ाने के लिए है ताकि पहली जीत आपके सभी नुकसान को कवर करे और आपको अपने शुरुआती दांव के बराबर लाभ दे।

एक उदाहरण यह स्पष्ट कर देगा - मान लीजिए कि आप केवल रेड्स पर दांव लगाते हैं और ₹ 10 के साथ शुरू करते हैं, लेकिन अंत में हार जाते हैं। आप अभी भी इस समय लाल पर दांव रखते हैं, लेकिन इस बार ₹ 20 को रखें।

यदि आप जीतते हैं, तो आपको, 40 वापस मिल जाता है, जिसका अर्थ है कि आप, 10 के लाभ पर हैं, आप शर्त राशि शुरू कर रहे हैं। लेकिन अगर आप फिर से हार गए थे, तो आप दोगुनी को फिर से ₹ 40 पर दोगुना कर देते हैं, और इस बार जीतने से आपको ₹ 80 मिल जाता है, जो आपको फिर से ₹ 10 के लाभ पर डाल देता है।

तो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना भी हारते रहते हैं, पहली जीत आपको सीधे उसी राशि के लाभ पर रखेगी, जब तक कि आप हर नुकसान के बाद दांव को दोगुना कर देते हैं। और जब आप जीतते हैं, तो आप एक नए शुरुआती दांव के साथ फिर से शुरू कर सकते हैं।

क्या मार्टिंगेल की रणनीति हर बार पूरी तरह से काम करती है?

सिद्धांत रूप में, मार्टिंगेल रणनीति का उपयोग करके हर समय लाभ की गारंटी होगी जब तक कि आपके पास खेलने के लिए असीमित धन है और इस पर कोई सीमा नहीं है कि आप एक जीत पर कितना दांव लगा सकते हैं। लेकिन किसी के पास वास्तव में असीमित धन नहीं है, और कैसीनो में अधिकतम दांव पर सीमा भी है जिसे आप जगह दे सकते हैं और अधिकतम राशि जो आप जीत सकते हैं। इसलिए इन सीमाओं के कारण मार्टिंगेल की रणनीति एक बिंदु पर विफल हो जाती है यदि आप एक लंबी हार की लकीर का सामना करते हैं।

इसकी जाँच पड़ताल करो शीर्ष ऑनलाइन रूले साइट्स यहाँ!

मार्टिंगेल की रणनीति के साथ एक और समस्या यह है कि अपने खोए हुए दांव को दोगुना करने के लिए, आपको बड़ी मात्रा में पैसे की आवश्यकता है, लेकिन लाभ छोटा होगा।

उदाहरण के लिए, आप ₹ 10 के साथ सट्टेबाजी शुरू करते हैं, और अपने दांव को खोते और दोगुना करते रहते हैं, ₹ 20, ₹ 40,, 80, और इतने पर ₹ 640 तक और अंत में जीतते हैं। इस बिंदु पर, आपने of 1000 से अधिक दांव लगाए होंगे, लेकिन केवल ₹ 10 का लाभ कमाया होगा।

कोई भी जुआरी जिसके पास हजारों लोगों के साथ दांव है, शायद ही एक छोटे से लाभ से प्रसन्न होगा। आप, 100 या, 200 जैसे बड़े दांव के साथ शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन फिर आप जल्द ही अधिकतम सट्टेबाजी की सीमा को हिट करेंगे, और यदि आपको तब तक एक भी जीत नहीं मिली, तो आप बहुत सारा पैसा खो देंगे ।

मार्टिंगेल रणनीति की सीमाओं को कैसे पार करें?

कैसिनो द्वारा रखी गई सट्टेबाजी की सीमाओं के कारण, मार्टिंगेल की रणनीति कम प्रभावी हो जाती है, जब आप अधिकतम दांव लगाने के दौरान अपने दांव को दोगुनी कर रहे हैं, जबकि आप अधिकतम दांव को दोगुना कर रहे हैं, जबकि अधिकतम दांव राशि के करीब पहुंचते हैं। इसलिए मार्टिंगेल रणनीति केवल छोटी लकीरों में और एक निश्चित बजट के साथ सबसे अच्छा काम करती है जिसे आप खो सकते हैं। हर बार जब आप जीतते हैं, तो आप एक लाभ कमा रहे हैं, और यदि आप एक अशुभ दिन पर हारने वाली लकीर से टकराए हैं, तो आपको अपने नामित खेल बजट से बाहर निकलने वाले क्षण को उठाना चाहिए। मार्टिंगेल रणनीति भी उन तालिकाओं पर बेहतर काम करती है जहां न्यूनतम दांव छोटा होता है, और अधिकतम दांव सीमा अधिक होती है ताकि आप छोटे से शुरू कर सकें और हारने पर दांव को लंबे समय तक बढ़ा सकें।

हालांकि, मुख्य बात यह है कि एक रूले सिस्टम में पूरी तरह से भाग्य पर भरोसा करने के बजाय, मार्टिंगेल रणनीति आपको सिर्फ एक जीत पर लाभ पहुंचाती है। इसलिए यह कहना सुरक्षित है कि यह सबसे अच्छी रूले रणनीतियों में से एक है क्योंकि भले ही यह निर्दोष नहीं है, कम से कम यह आपके बाधाओं को उस बिंदु तक बढ़ाता है जहां आपको सभी की आवश्यकता है, लाभ कमाने के लिए सिर्फ एक जीत है।

अन्य उल्लेखनीय रूले रणनीतियाँ

रिवर्स मार्टिंगेल रणनीति

इसके नाम के लिए सच है, रिवर्स मार्टिंगेल रणनीति के लिए आपको अपनी दांव को दोगुना करने की आवश्यकता होती है जब आप जीतते हैं और हर बार हारने पर दांव को कम करते हैं। यह रणनीति गणितीय रूप से ध्वनि नहीं है, बल्कि जब आप जीतने वाली लकीर पर होते हैं, तो आप हारने और मुनाफे को अधिकतम करने के लिए नुकसान को कम करने के विचार पर ध्यान केंद्रित करते हैं। मार्टिंगेल रणनीति की तरह, रिवर्स मार्टिंगेल छोटे न्यूनतम दांव और उच्चतम अधिकतम दांव के साथ तालिकाओं के लिए भी उपयुक्त है।

फाइबोनैचि रणनीति

फाइबोनैचि अनुक्रम रणनीति थोड़ी जटिल है - यह एक सट्टेबाजी पैटर्न का अनुसरण करता है जहां हर दांव पिछले दो दांवों के योग के बराबर होता है। तो मान लीजिए कि आप ₹ 1 से शुरू करते हैं, और अगले शर्त के पास पिछले दो दांव नहीं हैं ताकि आप फिर से दांव लगा सकें। अब तीसरा दांव पिछले दो दांवों को जोड़ देगा, जो ₹ 2, फिर (3 (2+1), फिर (5 (3+2), फिर (8 (5+3), और इसी तरह के बराबर है।

जब आप हार रहे होते हैं, तो आप इस पैटर्न को जारी रखते हैं, और जब आप जीतते हैं, तो आप अपने दांव को दो कदम कम करते हैं। इसलिए यदि आप, 8 दांव पर जीतते हैं, तो आप दो कदम वापस जाते हैं और अगले दौर में bell 3 को बेट करते हैं।

मार्टिंगेल सट्टेबाजी की रणनीति की तरह, फाइबोनैचि सट्टेबाजी की रणनीति का लक्ष्य भी एक बड़े दांव के साथ पिछले घाटे को कवर करना है, लेकिन सबसे अच्छा धीरे -धीरे बढ़ाकर (और सीधे दोगुना नहीं) और साथ ही दो कदम पीछे जाकर जब आप जीतते हैं, तो आपका कुल दांव नहीं है बहुत जल्दी ढेर करें और यह आपको अधिकतम सट्टेबाजी की सीमा को मारने से पहले सट्टेबाजी को लंबे समय तक रहने देता है।

ओल्डर्टमेन रणनीति

D'Alembert रणनीति मार्टिंगेल रणनीति के लिए एक सुरक्षित दृष्टिकोण है, जहां आप प्रत्येक नुकसान के बाद एक से दांव बढ़ाते हैं और हर बार जब आप रूले में जीतते हैं तो इसे कम करते हैं। यह रणनीति अंततः चीजों को भी बाहर कर देगी या आपको लाभ में डाल देगी यदि आप कई बार जीतते हैं जितनी बार आप राउंड की एक श्रृंखला के बाद हार जाते हैं।

और यदि आप एक विजेता रूले लकीर पर हैं, तो आप हर बार अपने दांव को एक से कम कर देंगे, इसलिए अगला नुकसान एक बड़ी बात नहीं होगी। यह एक अच्छी रणनीति है जो आपको जल्द ही अधिकतम दांव सीमा तक पहुंचने के बिना खेल में लंबे समय तक रखती है और इसका उद्देश्य कम से कम नुकसान भी रखना है।

निष्कर्ष

तो आप जानते हैं कि रूले कैसे खेला जाता है, आप जिस प्रकार के दांव खेल सकते हैं, और आप उन रणनीतियों को आज़माने के लिए उत्सुक हैं जो आपने अभी सीखी हैं। यह आपके पसंदीदा के लिए जाने का समय है रूले के लिए ऑनलाइन कैसीनो, और इन रणनीतियों को रूले में जीतने के लिए कार्रवाई में डाल दिया। आपको निश्चित रूप से मार्टिंगेल रणनीति की कोशिश करनी चाहिए, लेकिन इसकी सीमाओं और हमारे द्वारा बताई गई युक्तियों पर ध्यान दें।

अंत में, ध्यान रखें कि ये रणनीतियाँ आपको हर समय जीतने के लिए नहीं हैं। इसके अलावा, ये रणनीतियाँ यहां तक कि दांव के लिए भी हैं, जो सभी संख्याओं के लगभग आधे हिस्से को कवर करती हैं, जैसे कि लाल/काले और यहां तक कि/विषम। लेकिन वे 0 और 00 को शामिल नहीं करते हैं, इसलिए कैसिनो में अभी भी एक घर का किनारा है। यही कारण है कि आपको कभी भी बाहर नहीं जाना चाहिए, और यहां तक कि जब आप इन सर्वश्रेष्ठ रूले रणनीतियों का उपयोग कर रहे हैं, तो समझदारी से और जुआ खेलना न भूलें।

संबंधित आलेख