भारत में ऑनलाइन जुआ के कानूनी परिदृश्य पर अपडेट करें

दुनिया भर के अधिकांश देश कुछ प्रकारों के जुआ में भागीदारी की अनुमति दे रहे हैं, और भारत इसका अपवाद नहीं है। भारत एक ऐसा राष्ट्र है जिसमें कैसीनो प्रशंसकों के असंख्य हैं। भारत के जुआरी के पास चुनने के लिए बहुत सारे कैसीनो और गेम विकल्प हैं। लेकिन, कुछ लोग अभी भी जवाब देना चाहते हैं भारत में कानूनी रूप से अनुमोदित ऑनलाइन जुआ है। खैर, भारत में वेब-आधारित जुआ की कानूनी स्थिति पर कोई स्पष्टता नहीं है। कोई सीधा और गारंटीकृत उत्तर नहीं हैं कि क्या अनुमति दी गई है और क्या कानूनी रूप से प्रतिबंधित है। लेकिन, ऐसे कई स्रोत हैं जो भारत में हर जगह जुआ की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक उपस्थिति को परिभाषित करते हैं। राष्ट्रीय क्रिकेट मैच, कार्ड गेम, टेबल गेम, एनिमल फाइट्स तक, जुआ रोजमर्रा की जिंदगी के कई क्षेत्रों में मौजूद है।

इस तथ्य के बावजूद कि लाखों से अधिक भारतीय लोग कैसीनो गतिविधियों का आनंद ले रहे हैं, ऑनलाइन जुआ की कानूनी स्थिति हमेशा एक रहस्य बनी हुई है। अधिकांश लोग पुराने कानून के कारण भ्रमित हो जाते हैं जो 1800 के दशक में वापस आ गए थे, जिसमें कहा गया है कि भूमि-आधारित जुआ प्रतिबंधित है जबकि ऑनलाइन कैसीनो अनियमित है।

इस लेख में, आप भारत में वेब-आधारित गेमिंग के वर्तमान कानूनी परिदृश्य की खोज करेंगे।

ऑनलाइन गेमिंग का भारतीय कानूनी परिदृश्य

गेमिंग सेक्टर में 2 महत्वपूर्ण भाग शामिल हैं-ऑनलाइन कौशल-आधारित गेम (आकस्मिक या सामाजिक रूप से) और जुआ। जुआ गतिविधियों को केवल भारतीय कानूनों की नजर में गेमिंग के रूप में संदर्भित किया जाता है। भारतीय संविधान की 7 वीं अनुसूची के तहत कानून के लिए सट्टेबाजी और जुआ को विषय-वस्तु के रूप में शामिल किया गया है। वेब-आधारित गेम पीजीए (पब्लिक जुआ अधिनियम) 1867 के तहत of गेम्स ऑफ स्किल ’दिशानिर्देशों के आधार पर अधिकांश राज्यों द्वारा लाइसेंस प्राप्त करते हैं। फिर भी, कोई भी पूर्ण नियम नहीं हैं जो भारत में ऑनलाइन गेमिंग के क्षेत्र की निगरानी करते हैं।

क्या भारत में ऑनलाइन जुआ कानूनी है?

व्यक्तिगत राज्य सरकार कौशल खेल और कैसीनो गेम जैसे कैसीनो टेबल गेम और स्लॉट को नियंत्रित करती है। हालांकि, ऑनलाइन जुआ के लिए हालिया कानूनी परिदृश्य अभी भी जटिल है। शर्तों की कोई स्पष्ट परिभाषा नहीं है - ऑनलाइन खेल सट्टेबाजी और जुआ। जुआ शब्द को कौशल के खेल, मौका के खेल, और कौशल और मौका दोनों के खेल के कई श्रेणियों में और उप-विभाजित किया गया है।

शुद्ध मौका का खेल

इस प्रकार के खेल मुख्य रूप से अधिकांश राज्य कानूनों के तहत निषिद्ध हैं। यह खेल सट्टेबाजी और लॉटरी की तुलना में भारी प्रतिबंधित है।

कौशल का खेल

इस प्रकार के खेलों को राज्य कानूनों के संदर्भ में उच्च उदारता के साथ माना जाता है। यहां तक कि यह पहले से ही कानूनी के रूप में स्वीकार किया जाता है।

मौका और कौशल का खेल

ये कैसीनो गेम हैं जिनमें कुछ स्तर पर सिद्ध कौशल और मौका की शक्ति का उपयोग शामिल है। कौशल के खेल के विपरीत, इस प्रकार के गेमिंग विकल्प केवल एक छोटी सी स्थिति का आनंद लेते हैं।

पिछले कुछ दिनों में, यह पाया गया है कि कुछ भारतीय राज्य केवल कौशल के खेल के लिए उदारता को रोकते हैं। लेकिन, कुछ राज्य अभी भी सभी प्रकार के जुआ को प्रतिबंधित करते हैं। सरल शब्दों में, भारत में कानून अभी तक गेमिंग बाजार की गतिशील वास्तविकताओं के साथ संयोजन में जाने के लिए निरंतर प्रयास कर रहा है। भारत में ऑनलाइन जुआ की कानूनी प्रकृति को पूरी तरह से परिभाषित करना स्पष्ट नहीं है।

भारत में जुआ को प्रतिबंधित करने के पीछे मुख्य उद्देश्य हमेशा अवैध गतिविधियों को रोकना रहा है, जिसके परिणामस्वरूप एक आम आदमी या अन्य नुकसान की मेहनत से अर्जित धन का नुकसान हो सकता है। खैर, यह कारण निर्विवाद रूप से सही है, लेकिन कई प्रकार के सकारात्मक परिणाम हैं जो कुछ स्थितियों में जुआ के लिए सख्त कानून डालकर देखे जाते हैं। इसमें रोजगार के अवसर, सरकार के लिए राजस्व में वृद्धि, कम धोखाधड़ी के मामले और बहुत कुछ शामिल हैं।

इसलिए, नए केंद्रीय कानून की शुरुआत की आवश्यकता है, जो स्पष्ट रूप से जवाब देता है कि लॉटरी, आकस्मिक गेमिंग, जुआ और खेल सट्टेबाजी के रूप में क्या माना जाता है। यह समझना चाहिए कि किस प्रकार की गतिविधियाँ प्रतिबंधित हैं और उनमें से कौन से राज्य कानून में वर्णित स्थितियों के तहत कानूनी रूप से आनंद लेने की अनुमति दी जाती है।

ऐसे कार्य जो वेब-आधारित जुआ प्रथाओं को प्रतिबंधित करने का इरादा रखते हैं

घुड़दौड़ और लॉटरी पूरे भारत में जुआ के पूरी तरह से कानूनी रूप हैं। 21 वीं सदी की शुरुआत में, वेब-आधारित जुआ लगभग पूरी तरह से भारतीय विनियमन के लिए शासित होता है क्योंकि कुछ भी गलत नहीं था जिसे अवैध माना जा सकता है। सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 इंटरनेट पर ऑनलाइन जुए की जानकारी का प्रकाशन। लेकिन, यह पाया गया है कि ऐसा कोई कानून नहीं है जो विशेष रूप से भारत में जुआरी को वेब पर दांव लगाने से रोक सके।

संघीय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम एक अन्य अधिनियम है, जिसका उद्देश्य भारत में ऑनलाइन जुआ गतिविधियों के अभ्यास को प्रतिबंधित करना था। यह इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को यह पुष्टि देने के लिए जिम्मेदार ठहराता है कि भारतीय खिलाड़ियों द्वारा पहुंच से बचने के लिए विदेशी कैसीनो या सट्टेबाजी वेबसाइटें पूरी तरह से अवरुद्ध हैं। लेकिन, सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) अधिनियम 2000 की तरह, संघीय सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम भी भारतीय लोगों को इंटरनेट सट्टेबाजी सेवाओं तक पहुंचने से प्रतिबंधित करने में विफल रहा। भारत में निवासी अभी भी सट्टेबाजों का उपयोग कर सकते हैं जैसे बिटवे, विलियम हिल, और लाडब्रोक्स।

AIGF द्वारा प्रयास

अखिल भारतीय गेमिंग महासंघ (एटीएफ) ने कुछ राजनीतिक दलों के सदस्यों से संपर्क किया है, जिसमें सुझाव दिया गया है कि उन्हें केंद्रीकृत प्राधिकरण के तहत ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र के वैधीकरण, विनियमन और कर को शामिल करना चाहिए। वेब-आधारित जुआ का विनियमन पर्याप्त लाभप्रदता के निर्माण, मैच-फिक्सिंग जैसी अवैध गतिविधियों में कमी, और नौकरियों के निर्माण का भी समर्थन करता है।

एआईजीएफ यह भी बताता है कि वे गेमिंग से जुड़ी गतिविधियों के वैधीकरण के लिए 26% एफडीआई लॉन्च करने के लिए राज्य सरकार और संगठनों के सहयोग से काम कर रहे हैं। लोधा समिति यह भी बताती है कि सट्टेबाजी या जुए के वैधीकरण से बेहतर अर्थव्यवस्था और खेल दोनों की सेवा करके एक ही पत्थर के साथ दो पक्षियों को मारा जाएगा।

भारत के कानून आयोग द्वारा पिछले प्रयास

वर्ष 2017 में, भारतीय सुप्रीम कोर्ट यह सोच रहा था कि देश में खेल सट्टेबाजी और जुआ खेलने की अनुमति देने के लिए या नहीं। इन 2 गतिविधियों को अवैध घोषित किया गया था। यह घोषणा की गई थी कि उस समय एक जुआ घर का संचालन करने वाले लोग कारावास और मौद्रिक आरोपों के लिए उत्तरदायी होंगे।

जुलाई 2018 में भारत के 21 वें कानून आयोग ने कहा कि हाल के दिनों में भारत में जुआ को वैध बनाना अच्छा नहीं है। इसलिए, राज्य के अधिकारियों को संसद द्वारा पारित एक मॉडल कानून के अनुसार भारत में ऑनलाइन जुआ और खेल सट्टेबाजी के समग्र वैधीकरण को सुनिश्चित करना चाहिए। कानून आयोग ने पैन कार्ड और आधार की रणनीति को आसान पहचान और कराधान के लिए जोड़ने और इस का पूरा रिकॉर्ड रखने की भी सिफारिश की।

भारतीय जुआ बाजार में वृद्धि

भारत में जुआ के राजस्व ने 2008-2018 से मिलियन अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में महत्वपूर्ण वृद्धि देखी है। इस बाजार का मूल्य कैसीनो खेलों में रुचि दिखाने वाले अधिक से अधिक लोगों के साथ आने वाले वर्षों में बढ़ने का अनुमान है। भारतीय जुआ बाजार में हर साल 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर होने की उम्मीद है।

भारतीय कानून आयोग की 276 वीं रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान दिनों में जुआ बाजार $ 360 मिलियन की राशि के साथ अधिक मूल्यवान होगा। यह 2021 तक $ 1 बिलियन तक पहुंचने का अनुमान है। इस रिपोर्ट के आधार पर, भारतीय कानून आयोग ने कहा कि भारत में जुए के उद्योग को विनियमित करने से राजस्व पैदा करने में भारी अंतर होगा।

ऑनलाइन कैसिनो

भारत में ऑनलाइन जुआ वर्तमान दिनों में अपने प्रारंभिक अवस्था में है और अच्छी गति से विकसित हो रहा है। सिक्किम राज्य ने वर्ष 2010 तक ऑनलाइन जुआ के लिए 3 लाइसेंस प्रदान करने का फैसला किया था। अंत में, अक्टूबर 2014 में, इस राज्य की सरकार ने 1 ऑनलाइन जुआ लाइसेंस जारी किया था। वर्तमान दिनों में, विदेशी-आधारित कैसीनो साइटों पर शर्त लगाने के लिए कोई कानून लागू नहीं है।

कई गेमिंग सॉफ्टवेयर प्रदाता और कैसीनो संबद्ध साइटें हैं, जो भारत में कैसीनो-प्रकार के गेमिंग को बढ़ावा दे रहे हैं। खिलाड़ियों के पास ऑनलाइन स्लॉट मशीनों जैसे कैसीनो गेम के बड़े पैमाने पर चयन से चयन करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं, डांडा, वीडियो पोकर, क्रेप्स, रूले, तथा बैकारेट। इसके अलावा, खिलाड़ी स्थानीय खेलों जैसे कि फ्लिश, एंडर बहार, और बहुत कुछ पसंद कर रहे हैं।

भारत में विश्वसनीय ऑनलाइन कैसीनो वेबसाइट कौन सी है?

विदेशों की संख्या है और भारतीय ऑनलाइन कैसीनो साइटें, जो भारत में खिलाड़ियों को खेलों की सीमा का आनंद लेने की अनुमति देता है। लेकिन, एक का चयन करना महत्वपूर्ण है जो एक सुरक्षित और सुरक्षित कैसीनो वातावरण में आपकी पसंद के अनुसार अद्भुत गेमिंग अनुभव प्रदान करता है। लाइसेंस प्राप्त और विनियमित वेब-आधारित कैसीनो सुरक्षित जुआ वातावरण में बेहतर स्ट्रीम गुणवत्ता के साथ सबसे अच्छा संभव गेम चयन प्रदान करता है।

निम्नलिखित शीर्ष-रेटेड कैसीनो हैं जो भारतीय निवासियों को अविश्वसनीय जुआ अनुभव का आनंद लेने की अनुमति देते हैं:

लेओवेक
रॉयल पांडा
जीतविन
जैकपॉट सिटी
यति कैसीनो
बेटवे कैसीनो
स्पिन पैलेस

ये सभी ऑनलाइन कैसिनो जुआ उद्योग के शीर्ष कैसीनो के बीच गिना जाता है, जैसे कि लाइव डीलर, स्क्रैच कार्ड, टेबल गेम, स्लॉट, मोबाइल कैसीनो गेम, वीडियो पोकर, और बहुत कुछ जैसे खेलों की एक उत्कृष्ट श्रेणी की पेशकश के लिए। गेमर्स को डिपॉजिट करने और वायर ट्रांसफर, ई-वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, और बहुत कुछ सहित कई बैंकिंग विकल्पों का उपयोग करके पैसे निकालने की अनुमति है। अच्छी विशेषता यह है कि भुगतान दुनिया भर में उपयोग की जाने वाली विभिन्न प्रकार की मुद्राओं में स्वीकार किए जाते हैं। लेओवगास, बिटवे, जीतविन, और रॉयल पांडा कैसीनो सबसे लोकप्रिय कैसिनो हैं जो भारतीय रुपये में भुगतान स्वीकार करते हैं।

उपरोक्त सूचीबद्ध कैसिनो माल्टा गेमिंग प्राधिकरण द्वारा लाइसेंस रखते हैं (माला) और/या यूनाइटेड किंगडम जुआ आयोग (यूकेजीसी)। अधिकांश साइटों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त कंपनी से अनुमोदन की एक मुहर मिली है - इकोग्रैप पूर्ण निष्पक्षता और सुरक्षा के लिए खेलों का ऑडिट करने के बाद। नवीनतम एन्क्रिप्शन तकनीक का उपयोग खिलाड़ियों के संवेदनशील विवरणों की सुरक्षा के लिए किया जाता है। इस प्रकार, आप नियमों और शर्तों को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद किसी भी समय इनमें से किसी भी विश्व-प्रसिद्ध कैसीनो साइटों में खेलना शुरू कर सकते हैं।

भारत में एक सुरक्षित ऑनलाइन कैसीनो साइट कैसे खोजें?

केवल कैसीनो के लुक और फील पर ध्यान केंद्रित न करें, लेकिन ऐसे कई कारक हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए। यहां सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जिन्हें आपको चुनते समय देखना चाहिए सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन कैसीनो वेबसाइट -

» नैतिक और कानूनी कैसीनो संचालन का अभ्यास करने के लिए भरोसेमंद अधिकारियों और कंपनियों द्वारा लाइसेंसिंग और विनियमन।

» लेनदेन के दौरान व्यक्तिगत और वित्तीय विवरणों की सुरक्षा के लिए उपयोग की जाने वाली डेटा एन्क्रिप्शन सॉफ्टवेयर तकनीक।

» जुआ बाजार के एक प्रतिष्ठित ब्रांड द्वारा स्वामित्व।

» खिलाड़ियों से समीक्षा और टिप्पणियां।

» गेमिंग सॉफ्टवेयर कंपनियों की एक सूची जो स्लॉट मशीन, पोकर, टेबल गेम, आदि सहित गेम की सीमा प्रदान करती है।

» एक प्रमुख प्राधिकारी द्वारा सत्यापन।

» ग्राहक सेवा के लिए संचार चैनल और अवधि - लाइव चैट, कॉल और ईमेल राउंड राउंड।

» नए और मौजूदा खिलाड़ियों को पेश किए गए बोनस और पदोन्नति की एक श्रृंखला, आवश्यकताएं, और बोनस नियम और शर्तें।

» निकासी और जमा विधियाँ, उनके प्रसंस्करण समय, शुल्क और मुद्राओं को स्वीकार किया गया।

» तेजी से भुगतान।

» प्लेटफ़ॉर्म इंटरफ़ेस और नेविगेशन।

» भुगतान प्रतिशत।

» डिवाइस संगतता।

विचार करने के लिए अंकों की एक लंबी सूची के साथ, यह आपके लिए काफी परेशान हो सकता है। यदि आप नहीं जानते कि इन सभी चीजों की तलाश कैसे करें, तो आपको पूर्ण प्रदान करने वाली वेबसाइटों पर जाना होगा प्रसिद्ध ऑनलाइन कैसिनो की सूची सॉफ्टवेयर और लाइसेंसिंग, इतिहास, पेशेवरों और विपक्ष, बोनस और पदोन्नति, भुगतान के तरीके, कैसीनो स्लॉट, पोकर, और बहुत कुछ जैसी उनकी विस्तृत जानकारी के साथ एक मंच पर। यह एक कैसीनो के चयन के साथ समाप्त करने का सबसे अच्छा तरीका होगा जो पूरी तरह से आपकी व्यक्तिगत गेमिंग इच्छाओं और वरीयताओं के अनुरूप है।

भारत के सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन कैसीनो में जीतना शुरू करें

तो, वहाँ आपको कानूनी परिदृश्य का पूरा ज्ञान है भारत में ऑनलाइन जुआ, और कैसीनो विकल्प आपको मन-उड़ाने वाले कैसीनो मनोरंजन का अनुभव करना होगा। अब, यह तय करना आपके ऊपर है भारतीय अनुकूल कैसीनो साइट आपको चुननी चाहिए। यदि आप महत्वपूर्ण गेमिंग टिप्स और ट्रिक्स की कमी के कारण अपनी मेहनत से अर्जित पैसे नहीं खोना चाहते हैं, तो आपको कैसीनो गेम खेलने के लिए अपनी किस्मत आजादी में आज़माना होगा। एक मुफ्त खिलाड़ी खाता बनाएं और उन गेमों को ढूंढें जो केवल मज़े के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक बार जब आप खेल की रणनीतियों में महारत हासिल कर लेते हैं, तो आप एक बड़ा जीतने के लिए रियल-मनी गेम में जा सकते हैं।


के लिए छवि क्रेडिट बेनोइट डेयर

संबंधित आलेख